क्या डिजिटल रुपया एक क्रिप्टोकरंसी है, असलियत Exposed in 2023

आप जानना चाहते हैं कि क्या डिजिटल रुपया एक क्रिप्टोकरंसी है व क्रिप्टो और डिजिटल मुद्रा में क्या अंतर है तो आइये जान लेते हैं।

क्रिप्टोकरेंसी का बोलबाला पूरी दुनिया मे हो रहा है, ऐसे मे 1 December 2022 को भारत सरकार ने भी अपना डिजिटल रुपया लॉन्च किया जिसे सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी (CBDC) या डिजिटल रुपी (Digital Rupee) भी कह सकते हैं। 

चूँकि भारत मे ऐसा पहली बार हुआ जब सरकार की तरफ से कोई डिजिटल करेंसी बनाई गयी, ऐसे मे अधिकतर लोगों का सवाल है कि क्या डिजिटल रुपया एक क्रिप्टोकरंसी है व क्रिप्टो और डिजिटल मुद्रा में क्या अंतर है।

इसके बारे मे सही ढंग से समझने के लिए हमे पहले जानना होगा कि डिजिटल रुपया क्या है और यह कैसे काम करता है, उसके बाद आप आसानी से समझ जाओगे कि Kya Digital Rupee Ek Cryptocurrency Hai या नही है।

ये भी पढ़ें :-

क्योंकि इंटरनेट पर ऐसे बहुत से Scam चल रहे हैं जहाँ आपसे बोला जाता है कि अपने डिजिटल रुपये से पैसे कमाना सीखें और जितने चाहो पैसे कमाओ। दोस्तों यादी आपको पता होगा कि यह डिजिटल रूपी किस तरह काम करता है।

इसका इस्तेमाल क्या है, तो आप इंटरनेट हो या ऑफलाइन हो डिजिटल रुपये से रिलेटेड किसी भी तरह के स्कैम का शिकार होने से बच पाओगे। इसलिए आपसे निवेदन है लेख को पूरा पढ़ने की कोशिश करें।

डिजिटल रुपया (Digital Rupee) क्या है

CBDC और केंद्रीय बैंक ने मिलकर भारतीय रुपये का नया डिजिटल वर्जन जारी किया जिसे डिजिटल रुपया (Digital Rupee) कहते हैं, असल मे यह भारतीय मुद्रा नोटों का एक Digital रूप है जोकि ब्लॉकचैन पर आधारित है।

RBI और CBDC के मुताबिक e-Rupee की वैल्यू भी उतनी ही होगी जितनी के किसी नोट की होती है, उनका कहना है कि डिजिटल भारत की तरफ यह उनका एक और कदम है जो लोगों को टेकनिकल सुविधा देने के साथ समय बचाने मे भी काम आएगा।

ये भी पढ़ें :-

डिजिटल रुपया (Digital Rupee) कैसे काम करता है

डिजिटल रुपये को इस्तेमाल करने के लिए आपके पास CBDC निर्मित वॉलेट होना चाहिए जिसमे आप अपने e-Rupee को रख पाओगे। पैसों को एक जगह से दूसरी जगह भेजना डिजिटल रुपये का सबसे बड़ा काम है उसके अलावा भी।

जितना कैश आपके वॉलेट मे होगा वह पूरी तरह सुरक्षित होगा जिस तरह बैंक मे रखे गए पैसे सुरक्षित होते हैं। ज्यादा पैसा अपने पास घर मे रखना सेफ नही है, इसलिए बैंक मे रखते हैँ। लेकिन छुट्टी वाले दिन या एमरजेंसी मे पैसे कैसे लाएं यह भी एक परेशानी ही है।

इस मुश्किल को दूर करने के लिए ही डिजिटल रुपया लाया गया है, जिसे जब चाहो ऑनलाइन इस्तेमाल कर सकते हैं वो भी बैंक की सुविधा के साथ। कुछ इस तरह ही Digital Rupee काम करता है

क्या हम भारत में डिजिटल रुपया खरीद सकते हैं

अगर आप इन चार शहरों मुंबई, दिल्ली, बेंगलुरु और भुवनेश्वर मे रहते हैं तो बैंक मे जाकर आप आसानी से डिजिटल रुपया खरीद सकते हैं, क्योंकि अभी के समय मे सिर्फ इन चार शहरों मे ही Digital Rupee की Testing चल रही है जिसे फिलहाल पायलट प्रोजेक्ट का नाम दिया गया है जोकि इसका पहला चरण है।

फिर उसके बाद दूसरा चरण पायलट प्रोजेक्ट 2 के नाम से होगा जिसमे लखनऊ, शिमला, अहमदाबाद, गुवहाटी, इंदौर, गंगोट, पटना और कोच्ची इन सब शहरों मे भी e-Rupee खरीदा जा सकेगा। 

डिजिटल रुपया कैसे खरीदें

पहले चरण मे इन चार बैंक आईसीआईसीआई बैंक, यस बैंक, आईडीएफसी फर्स्ट बैंक और स्टेट बैंक ऑफ इंडिया मे जाकर eKYC के साथ आसानी से डिजिटल रुपया खरीद सकते हैं।

तो वहीं दूसरे चरण मे एचडीएफसी बैंक, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, कोटक महिंद्रा बैंक और बैंक ऑफ बड़ौदा इन चार बैंकों मे eKYC करवाकर डिजिटल रुपया खरीदा जा सकेगा।

मुझे सीबीडीसी वॉलेट कैसे मिलेगा

डिजिटल रुपये की सुविधा उपलब्ध करवाने वाले किसी भी बैंक से आप सीबीडीसी वॉलेट ले पाओगे लेकिन चूँकि अभी के समय मे eRupee टेस्टिंग फेज मे है जिसके दो चरण होने है तो अभी बैंको द्वारा टेस्टिंग वॉलेट ही दिया जा रहा है।

जैसे ही इसकी टेस्टिंग कम्पलीट हो जाएगी तो आप आसानी से सीबीडीसी वॉलेट अपने मोबाइल मे इंस्टाल करके इस्तेमाल कर पाओगे।

डिजिटल रुपया UPI से कैसे अलग है

अगर आम नागरिक के नजरिये से देखा जाए तो Digital Rupee और UPI मे कोई भी खास फरक नही है, लेकिन वहीं बैंको के लिए यह एक बहुत बड़ी सुविधा साबित होने वाली है आइये समझते हैं।

जब कोई व्यक्ति किसी को भी UPI Transaction करता है तो बैंक को उस तक उतने ही पैसे पहुंचाने पड़ते हैं लेकिन डिजिटल रुपये द्वारा की गयी Transaction मे बैंको को पैसा पहुँचाने की जरूरत नही है।

डिजिटल रुपया का क्या फायदा है?

ये रहे डिजिटल रुपये को इस्तेमाल करने के कुछ खास फायदे

  • बिना किसी तीसरे व्यक्ति या संस्था के आप डिजिटल रुपये से व्यक्ति-से-व्यापारी (P2M) और व्यक्ति-से-व्यक्ति (P2P) वाली ट्रांसक्शन आसानी कर सकते हैं।
  • नकली नोट रोकने मे बहुत ज्यादा मददगार साबित होगा, क्योंकि अन्य कोई व्यक्ति इसको छाप नही सकता।
  • ब्लैक मनी यानी काले धन पर रोक लगाना आसान होगा क्योंकि इसमे की गयी हर एक Transaction सरकार की नजरों मे रहेगी।
  • बहुत ही तेजी के साथ पैसा एक जगह से दूसरी जगह भेजा जा सकता है क्योंकि यह NEFT, IMPS, RTGS और UPI सबसे फास्ट होगा।
  • बिना पर्स रखे भी लोगो के जेब मे पूरा बैंक होगा जिसका नाम Digital Rupee है।

डिजिटल रुपया का क्या नुकसान है

ये रहे डिजिटल रुपये को इस्तेमाल करने के कुछ खास नुक्सान

  • CBDC वॉलेट या किसी भी अन्य वॉलेट मे रखे गये Digital Rupee पर आपको किसी भी तरह का कोई Intrest (ब्याज) नही मिलेगा।
  • डिजिटल पेमेंट करने की वजह से हर तरह के Transaction सरकार की नजरों मे रहनेंगे, जबकी कैश मे Transaction करने पर किसी को कुछ भी पता नही चलता है।
  • यदि यह पूरी तरह से सफल हो पाता है तो बैंको मे से बहुत से लोगों की नोकरियां जाने का भी नुक्सान होगा।

क्या डिजिटल रुपया एक क्रिप्टोकरंसी है

क्या डिजिटल रुपया क्रिप्टो है
क्या डिजिटल रुपया एक क्रिप्टोकरंसी है

डिजिटल रुपया पूरी तरह से सरकार द्वारा रेगुलेटेड है इसलिए यह कोई क्रिप्टोकरंसी नही है चाहे इसमे ब्लॉकचैन का इस्तेमाल क्यों ना किया गया हो। क्योंकि क्रिप्टोकरंसी का असली मतलब है अनरेगुलेटेड होगा, जिस पर किसी भी संस्था या सरकार का कोई नियंत्रण ना हो।

इसलिए भारतीय e-Rupee क्रिप्टो नही है क्योंकि इसको RBI और CBDC द्वारा नियंत्रित किया जा सकता है जबकी एक असल क्रिप्टो को किसी भी तरह से नियंत्रित करना लगभग असंभव है।

क्रिप्टो और डिजिटल मुद्रा में क्या अंतर है

क्रिप्टो और डिजिटल मुद्रा में बहुत बड़ा अंतर है जैसे क्रिप्टो मे की गयी ट्रांसक्शन से ये कोई भी नही पता लगा सकता कि वह ट्रांसक्शन किसने की है और किसको की है, क्योंकि क्रिप्टो पूरी तरह से Decentralised है जिसको कोई नियंत्रित नही कर सकता।

लेकिन डिजिटल मुद्रा मे ऐसा कुछ भी नही है क्योंकि इसमे की गयी हर एक लेन देन के बारे मे सब कुछ पता लगाया जा सकता है ओर इसको नियंत्रित भी किया जा सकता है। यह पूरी तरह से Centralised है जिसमे आप कुछ भी नही छुपा सकते हैं।

इन सब के अलावा भी आप क्रिप्टो का इस्तेमाल पूरी दुनिया मे कहीं भी कर सकते हैं लेकिन डिजिटल मुद्रा को आप सिर्फ भारत मे ही इस्तेमाल कर सकते हो।

FAQs : क्या डिजिटल रुपया एक क्रिप्टोकरंसी है

भारत में डिजिटल मनी क्या है?

1 December 2022 मे लॉन्च हुए भारतीय e-Rupee को ही डिजिटल मनी या फिर इलेक्ट्रिक मनी कहा जाता है।

क्या डिजिटल रुपया क्रिप्टो है?

डिजिटल रुपया ना ही तो क्रिप्टो है और ना ही क्रिप्टो से इसका कोई लेना देना है, इसमे ब्लॉकचैन का इस्तेमाल किया गया है बस यह एक चीज दोनों मे कोमन है।

मैं डिजिटल रुपया कैसे खरीद सकता हूं?

फिलहाल आप सिर्फ इन 8 बैंक द्वारा ही डिजिटल रुपया खरीद सकते हैं जिनमे आईसीआईसीआई बैंक, यस बैंक,  आईडीएफसी फर्स्ट बैंक, एचडीएफसी बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ बड़ौदा और यूनियन बैंक ऑफ इंडिया शामिल हैं।

भारत में डिजिटल रुपए की कीमत क्या है?

भारत मे 1 डिजिटल रुपये की कीमत असल रुपये के बराबर ही है, यदि आपके पास 100 डिजिटल रुपये हैं तो उनकी कीमत सौ रुपये के नोट के बराबर होगी।

1 December 2022 मे लॉन्च हुए भारतीय e-Rupee को ही डिजिटल मनी या फिर इलेक्ट्रिक मनी कहा जाता है।

" } } , { "@type": "Question", "name": "क्या डिजिटल रुपया क्रिप्टो है?", "acceptedAnswer": { "@type": "Answer", "text": "

डिजिटल रुपया ना ही तो क्रिप्टो है और ना ही क्रिप्टो से इसका कोई लेना देना है, इसमे ब्लॉकचैन का इस्तेमाल किया गया है बस यह एक चीज दोनों मे कोमन है।

" } } , { "@type": "Question", "name": "मैं डिजिटल रुपया कैसे खरीद सकता हूं?", "acceptedAnswer": { "@type": "Answer", "text": "

फिलहाल आप सिर्फ इन 8 बैंक द्वारा ही डिजिटल रुपया खरीद सकते हैं जिनमे आईसीआईसीआई बैंक, यस बैंक,  आईडीएफसी फर्स्ट बैंक, एचडीएफसी बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ बड़ौदा और यूनियन बैंक ऑफ इंडिया शामिल हैं।

" } } , { "@type": "Question", "name": "भारत में डिजिटल रुपए की कीमत क्या है?", "acceptedAnswer": { "@type": "Answer", "text": "

भारत मे 1 डिजिटल रुपये की कीमत असल रुपये के बराबर ही है, यदि आपके पास 100 डिजिटल रुपये हैं तो उनकी कीमत सौ रुपये के नोट के बराबर होगी।

" } } ] }

इस लेख का निष्कर्ष

बहुत ही सरल और कम शब्दों मे हमने क्या डिजिटल रुपया एक क्रिप्टोकरंसी है के बारे मे समझाने की कोशिश आज की इस पोस्ट मे की है, इस पोस्ट के माध्यम से ही हमने बताया है कि डिजिटल रुपया क्या है और क्या डिजिटल रुपया क्रिप्टो है।

यदि आप हमारी बताई गयी बातों से सहमत हैं तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं और ये भी बताएं की आपको अगला लेख किस टॉपिक पर चाहिए। कोई भी सवाल आपके मन मे बच गया है जो इस लेख मे नही दिया गया है।

तो आप हमसे Contact Us वाले पेज के जरिये बात करके पूछ सकते हैं, हमे आपकी मदद करने और आपके सवालों का जवाब देने मे बहुत खुशी होगी।

Leave a Comment